फेस्टिव सेल ऑर्डर वॉल्यूम में Meesho ने Amazon को पछाड़ा

भारत में त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह में कुल मिलाकर ई-कॉमर्स कंपनियों ने 5.7 अरब डॉलर में सामान बेचा। बिक्री का नेतृत्व मोबाइल फोन द्वारा किया गया जो कुल बिक्री का 41 प्रतिशत था। इस बीच, फैशन ने 20 प्रतिशत का योगदान दिया, जो पिछले साल की त्योहारी बिक्री की तुलना में 48 प्रतिशत अधिक था।

फेस्टिव सेल ऑर्डर वॉल्यूम में Meesho ने Amazon को पछाड़ा

मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म RedSeer के अनुसार, सॉफ्टबैंक समर्थित Meesho ने ऑर्डर वॉल्यूम के मामले में मौजूदा फेस्टिव सेल में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon को पीछे छोड़ दिया है, जबकि Flipkart आगे चल रहा है। यह फ्लिपकार्ट और अमेज़न के बीच वर्षों की प्रतिस्पर्धा के बाद आया है। मीशो ने इस प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में पहली बार त्योहारी सीजन के दौरान प्रवेश किया है, जो भारत में ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए सबसे व्यस्त समय है।

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट समूह ने 49 प्रतिशत के साथ ऑर्डर शेयर का नेतृत्व किया, जबकि मीशो 21 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

बाजार हिस्सेदारी के मामले में; हालाँकि, फ्लिपकार्ट अग्रणी बना हुआ है, उसके बाद अमेज़न है।

“Flipkart Group (Flipkart, Myntra and Shopsy) ने फेस्टिव सेल वीक 1 के दौरान ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) में 62% मार्केट शेयर के साथ अपनी लीडरशिप पोजिशन बनाए रखी है। ऑर्डर वॉल्यूम के मामले में, Meesho, अपने कम औसत ऑर्डर वैल्यू के साथ ( AOV) और टियर -2 शहरों में उच्च पैठ, 21% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने वाले दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में उभरा, जबकि फ्लिपकार्ट समूह यहां भी अग्रणी है, ”संजय कोठारी, रेडसीर के एसोसिएट पार्टनर ने कहा।

भारत में त्योहारी सीजन के पहले हफ्ते में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 5.7 अरब डॉलर का सामान बेचा। मोबाइल फोन की कुल बिक्री में 41 प्रतिशत का योगदान रहा, जबकि फैशन ने 20 प्रतिशत का योगदान दिया, जो पिछले वर्ष की उत्सव बिक्री की तुलना में 48 प्रतिशत अधिक था।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *